ओरेगेनो क्या है what is Oregano

ओरेगेनो क्या है? ओरेगेनो यानी अजवाइन के पत्ते आज-कल के बच्चे इसे पिज़्ज़ा की वजह से ज्यादा जानते है आज कल इसका उपयोग फ़ास्ट फ़ूड पिज़्ज़ा, बर्गर, सैंडविच, गार्लिक ब्रेड, पास्ता, आदि मे स्वाद को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जा रहा है पर बहुत लोग इसके औषधि गुणों को नहीं जानते.

अजवाइन एक भारतीये मसाला है। जिस तरह अजवाइन के बहुत से लाभ और फायदे है। उसी प्रकार अजवायन के पत्ते यानी जिसे हम ओरेगेनो भी कहते है यह  भी हमारे स्वस्थ के लिए बहुत ही लाभकारी है। ओरेगेनो  में ऐसे कई सारे तत्व होते है। जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने मे हमारी सहायता करते है। दोस्तो आज इस पोस्ट के माध्यम से हम ओरेगेनो  से बारे में जानकारी हासिल करेंगें। और जानेगे की ओरेगेनो  के क्या फायदे है, इसका उपयोग क्या है। इसके लाभ क्या है, आदि सभी जानकारियाँ।

 

ओरेगेनो क्या है?। Oregano Benefits and Side Effects in Hindi

 

Oregano Benefits

ओरेगेनो  कीटाणुनाशक, एन्टी-बैक्टीरियल जैसे गुणों से भरपूर होते है। ओरेगेनो  में प्रचुर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, एवम फाइबर पाया जाता है। ओरेगेनो  को हम कच्चा चबाकर खा सकते है। या फिर इनकी पत्तियों का जूस निकल कर इनका सेवन कर सकते है। ये पत्तियां स्वस्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होते है।

ओरेगेनो  में पाये जाने वाले गुण –

1. ओरेगेनो  में प्रचुर मात्रा में विटामिन – A और विटामिन – C पाई जाती है।
2. ओरेगेनो में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटिन, एवम एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाई जाती है।
3. ओरेगेनो  का प्रयोग चाय, सब्जी, सुप, आदि में किया जाता है।
4. ओरेगेनो  से सर्दी खाँसी जैसे रोग दूर हो जाते है।

ओरेगेनो से सेहत में होने वाले लाभ व उपयोग करने का तरीका :-

  1. किसी भी व्यक्ति को अगर बार-बार खाँसी जुखाम, जैसे बीमारी हो तो ओरेगेनो को पानी मे उबाल लें और इसका सेवन सुबह शाम कई दिनों तक लगातार करे। इसके सेवन से खाँसी जुखाम जैसी बीमारी समाप्त हो जाती है।

2. यदि किसी को मांशपेशियों में दर्द रहता हो तो वो ओरेगेनो  को पानी मे डालकर गर्म कर ले और इसे शरीर के दर्द होने वाले स्थान पर कपड़े की सहायता से सेके। कुछ दिनो मे मांसपेशियों के दर्द समाप्त हो जाते है।

3. अगर किसी व्यक्ति को अर्थराइटिस की समस्या हो तो ओरेगेनो  को पीस कर इसका जूस तैयार कर ले और इसका सेवन करे। जिससे शरीर की कमजोरियां भी दूर होंगी और अर्थराइटिस में भी यह लाभ मिलेगा ।

4. ओरेगेनो  के सेवन से पेट की भी बीमारियां दूर हो जाती है। और अगर किसी को फेफड़ों में किसी प्रकार की समस्या आती है या किसी प्रकार का इंफेक्शन हो जाता है। तो इनके सेवन से ये बीमारियां दूर हो जाती है।

 

ओरगेनो के प्रकार – Types Of Oregano in Hindi

ओरेगेनो  के फायदे – 

  1. ओरेगेनो  से करे मुँह के बदबूओ को दूर –

अगर किसी भी व्यक्ति को मुंह की बदबू की समस्या होती है
तो उसे ओरेगेनो  को सुबह के समय 2 से 3 पत्ते खाने से मुँह की बदबू समाप्त हो जाती है। और साथ ही साथ मुँह के जबड़े मजबूत भी होते है और मुँह में मौजूद बैक्टीरिया भी समाप्त हो जाते है. 

2. ओरेगेनो  से बनाये पाचनशक्ति मजबूत –

अगर किसी को पेट से सम्बन्धी कोई समस्या हो तो उसको ओरेगेनो  का उपयोग जरूर करना चहिये। ओरेगेनो  को चबाकर खाने से पाचनतंत्र , पेट मे दर्द , और पेट से जुड़ी समस्याओं खत्म हो जाती है। और साथ ही साथ इसके सेवन से भूख न लगने की समस्या भी समाप्त हो जाती है।

3. ओरेगेनो  से शरीर में पानी की कमी को करे दूर.

गर्मी के समय में हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। शरीर मे पानी कमी की समस्या को दूर करने के लिए आप ओरेगेनो  का जूस बनाकर उसमें तुलसी के कुछ पत्तों को मिलाएं और नींबू की एक दो बूंदों को डालकर इसे पी ले जिससे शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है।

4. ओरेगेनो  से करें इम्युन सिस्टम मजबूत.

ओरेगेनो  में प्रचुर मात्रा मे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं । जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में लाभकारी होते हैं। ओरेगेनो  को आप काढ़ा बनाकर सेवन करें अथवा इसके 3-4 पत्तो को कच्चा चबाने से हमारे शरीर की इम्यून सिस्टम मजबूत होती है।

 

यह भी पढ़ें – Organic farming in India

 

Benefits-of-Oregano-in-Hindi

ओरेगेनो को अपने खाने मे उपयोग करे  – 

1 चटनी और डीप बनने के लिए ओरेगेनो  का उपयोग –
आप ओरेगेनो  से मजेदार चटनी बना सकते है । ताजे ओरेगेनो  को आप अपने पसंद के मसलो के साथ मिक्स कर के चटनी बना सकते है। और इस चटनी को आप पकोड़े पराठे के साथ ले सकते है।

2. पकोड़े बनने में करे ओरेगेनो  का उपयोग –
ओरेगेनो  का उपयोग आप पकौड़े बनने में भी कर सकते है। आप ओरेगेनो  को मसालेदार बेसन में मिलकर मजेदार पकौड़े बना सकते है। जो खाने में काफी अच्छे होते है।

3 ओरेगेनो  का उपयोग रिफ्रेशिंग ग्रीन जूस बनाने में-
रिफ्रेशिंग ग्रीन जूस बनाने के लिए और उसके स्वाद को बढ़ाने के लिए आप अपने मनपसंद के सब्जियों या फलों मे ओरेगेनो  को मिला सकते हैं जिससे जूस पीने में काफी अच्छा लगता है। और यह जूस स्वस्थ के लिए भी लाभकारी होता है।

 

ओरेगेनो का तेल:-

ओरेगेनो और ओरेगेनो oil के उपयोग कई हैं। इसका तेल दस्त, आंतों की गैस और पाचन संबंधी समस्याओं को पूरी तरह से ठीक करता है, यह गले में खराश और सांस लेने में कठिनाई के खिलाफ भी अच्छा काम करता है। ओरेगेनो शायद दुनिया की सबसे अच्छी प्राकृतिक दवा है। लेकिन यह असली होना चाहिए। यदि यह असली ओरेगेनो और ओरेगेनो का तेल नहीं है, तो इसका कोई प्रभाव नहीं होगा।

ओरेगेनो और ओरेगेनो oil के उपयोग

 

ओरेगेनो का उपयोग खाना पकाने के लिए:-

आज, ओरेगेनो का उपयोग दुनिया के हर देश मे अपने खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, इसका सबसे ज्यादा उपयोग Italian food मे किया जाता है और यह  व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए बहुत प्रसिद्ध है। इसका उपयोग मांस, मछली और fast food में किया जाता है। यह सलाद, सूप, सब्जी व्यंजन, पास्ता सॉस पिज़्ज़ा आदि मे बहुत उपयोग किया जाता है इसमें बहुत से पोषक तत्व भी पाए जाते है जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है.

 

निष्कर्ष –

दोस्तो इस पोस्ट के माध्यम से आप ने जाना कि  ओरेगेनो  कैसे हमारे शरीर के लिए लाभकारी होता है। आप ने जाना कि ओरेगेनो  के लाभ क्या-क्या है, इसके फायदे क्या है। और कहाँ कहाँ इन पत्तों का उपयोग किया जाता है । आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो  नीचे कमेंट करे और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here