AMC Full Form
AMC Full Form

AMC Full Form – AMC की पूरी जानकारी? एएमसी क्या है, एएमसी का पूरा नाम क्या होता है, एमसी किसे कहते हैं, एमसी की शुरुआत कैसे हुई? दोस्तों आज हम इन सभी चीजों पर बात करेंगे यदि आपके पास एएमसी के बारे में किसी भी तरह की जानकारी नहीं है तो आज हम आपको एमसी के बारे में इस पोस्ट में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं एमसी क्या होता है इसकी शुरुआत कैसे हुई इस पूरे इतिहास को आज हम जानेंगे तो चलिए इसे पढ़ते हैं।

AMC Full form

एएमसी का full form annual maintenance contract होता है एवं इसे हिंदी में वार्षिक रखरखाव अनुबंध कहते हैं। एमसी का प्रयोग अधिकतर डिस्ट्रीब्यूटर तथा खरीदार के बीच एवं ज्यादातर प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों द्वारा की जाती हैं। क्योंकि एएमसी के तहत कोई भी निर्माता कंपनी अपने उत्पादक के लिए अपने ग्राहकों को रखरखाव की सुविधा प्रदान करती है। यह प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों के ऊपर निर्भर करता है कि यह सेवा वह फ्री या पैड भी कर सकती हैं । चलिए अब हम एमसी के बारे में कुछ अन्य जानकारी प्राप्त करते हैं।

एएमसी को वार्षिक रखरखाव शुल्क के रूप में भी जानते हैं क्योंकि एएमसी वार्षिक रखरखाव अनुबंध के लिए होता ह किसी भी सामान की बिक्री के बाद यह निर्माताओं द्वारा पेश किया जाता है। यह एक तरह का शब्द होता है जो आपूर्तिकर्ताओं एवं खरीदारों से संबंधित होता है। कोई भी निर्माता कंपनी किसी भी चीज के मूल्यवान उत्पादों के लिए अपने खरीदारों को रखरखाव की सेवा देती है। रखरखाव की सेवा आयोजित अनुबंध के अनुसार निशुल्क भी हो सकती है।

उदाहरण के तौर पर किसी भी कंप्यूटर के मालिक को या सेवा तक उपलब्ध की जाती है जब वह अपना कोई कंप्यूटर खरीदता है उसके बाद कंपनी कंप्यूटर के निर्वाचित रखरखाव की जिम्मेदार होती है। इस तरह के अनुबंधों पर आमतौर पर 1 वर्ष में एक बार हस्ताक्षर किए जाते हैं। पार्टियों के बीच समझौते के परिणाम स्वरूप इसे 2 या उससे अधिक वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है। आमतौर पर ग्राहकों की सेवा सहायता कंपनी प्रदान करती है एवं मशीन के दोषपूर्ण भागों के लिए शुल्क भी लेती है। कुछ मामलों में कंपनी एएमसी के तहत वस्तु के कुछ भागों को कवर करती हैं एवं इन भागों को मुफ्त में ही बदल देती हैं।

AMC Full Form
AMC Full Form

What is AMC

एएमसी कंपनी एक सेवा प्रदाता के साथ समझौता करके अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले संपत्ति के रखरखाव एवं मरम्मत करती हैं। यह आपको सभी तरह के आईटी सेवाओं जैसे प्लॉटर प्रिंटर लैपटॉप कंप्यूटर आदि पर सुरक्षा प्रदान करती है। इस तरह के समझौता के तहत एक निर्माता या कोई अन्य सर्विस प्रोवाइडर इन उपकरणों की रखरखाव व मरम्मत के लिए आपको सेवा प्रदान करते हैं। दोनों पक्षों की आपसी सहमति के अनुसार इस अनुबंध की अवधि 1 वर्ष से 3 वर्ष तक अलग हो सकती हैं। यदि आप इस सेवा के साथ रहना चाहते हैं तो आप इस शब्द का विस्तार भी कर सकते हैं। इसमें आमतौर पर सेवा समर्थन शामिल होता है परंतु यदि आईटी समर्थन के लिए आप एक व्यापक रखरखाव अनुबंध का विकल्प चुनते हैं तो यह प्रतिस्थापन सेवाओं के लिए सस्ती कीमत उद्धरण में कवर करेगा।

AMC को इस प्रकार समझिए

एएमसी को आप इस तरह भी समझ सकते हैं जैसे मान लीजिए जल्दी हाल में ही किसी कंपनी से आपने एक नया एसी या लैपटॉप खरीदा है तो उस प्रोडक्ट को खरीदने के बाद आपको एक कार्ड यूजर मैनुअल गाइड के साथ दिया जाएगा। उस कार्ड में प्रोडक्ट से संबंधित रखरखाव की जानकारियां शामिल होती हैं। इसके साथ ही साथ उसमें प्रोडक्ट किसी पार्ट के खराब हो जाने की स्थिति में उसे एक सीमित समय तक ही फ्री में बदलने के लिए एक समय सीमा निर्धारित की जाती है जो 1 या 2 वर्ष के लिए होती हैं।

जैसा कि हम सभी यह जानते हैं कि एम सी के अंतर्गत अधिकतर इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट ही होते हैं। जिसमें मशीन लैपटॉप मोबाइल रोबोट्स इसी के साथ और भी कई सारे इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट होते हैं। यह सब प्रोडक्ट एएमसी के अंतर्गत आते हैं। AMC के और भी कई फुल फॉर्म होते हैं तो चलिए इसके बारे में हम जानते हैं–

AMC Other Full Form

1. AMC: Army Material command

2. AMC: Australian Medical Council

3. AMC: American Multi Cinema

4. AMC: Asset Management Company

5. AMC: Arizona Mountaineering Club

6. AMC: Aircrafts Maintenance Center

7. AMC: American Music Center

8. AMC: Average Match Count

AMC के तहत आने वाले उपकरण

1. रोबोट

2. कंप्यूटर और लैपटॉप

3. प्रिंटर स्कैनर मशीन सर्वर

4. रेफ्रिजरेटर, टेलीविजन, लगभग हर बिजली और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण।

AMC से होने वाले लाभ

एएमसी अनुबंध की अवधि के दौरान किसी भी ग्राहक को मन की शांति एवं एक संतुष्टि प्रदान करता है क्योंकि डिवाइस के प्रदर्शन को विनियमित करने के लिए नियमित कार्य नियमित जांच एवं रखरखाव शामिल होते हैं।

AMC – American MotorsCorporationn

एएमसी का पूरा नाम अमेरिकन मोटर्स कॉरपोरेशन होता है। अमेरिकन मोटर्स कॉरपोरेशन यूएसए की एक मोटर कंपनी है जो 1954 में अस्तित्व में आया। जब अमेरिका ने केल्विनेटर कॉरपोरेशन एवं हडसन मोटर कार कंपनी की दो प्रमुख कंपनियों को मिलाया गया था उस वक्त अमेरिकन मोटर कॉरपोरेशन संयुक्त राज्य अमेरिका के इतिहास का सबसे बड़ा कॉरपोरेट विलय था। एक अमेरिकी उद्योगपति जॉर्ज डब्ल्यू मेशन ने इस विलय का नेतृत्व किया था। इस विलय का उद्देश्य विभिन्न कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए दोनों तरह की फॉर्म जैसे क्रिसलर फोर्ड एवं जनरल मोटर्स के पावर का इस्तेमाल करना था ।

एएमसी उत्पादों की एक श्रृंखला तैयार करती है जैसे:

1. सैन्य वाहन

2. ऑटोमोबाइल

3. स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल

4. वाणिज्य प्रशीतन उत्पादों

5. लोन उत्पादों

Conclusion

दोस्तों आज के इस पोस्ट के जरिए हमने एएमसी क्या होता है इसका फुल फॉर्म क्या है इसके क्या लाभ है एवं यह कैसे कार्य करता है इन सब चीजों के बारे में हमने आप तक पूरी जानकारी पहुंचाने का प्रयास किया है।

मैं आशा करती हूं कि आपको यह पता चल गया होगा कि एएमसी क्या होता है एवं यह कैसे कार्य करता है। यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे लाइक करें एवं इसे ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों एवं परिवार जनों को शेयर करें ताकि उन लोगों तक भी यह जानकारी आसानी से पहुंच सके। यदि आपके मन में एएमसी से संबंधित किसी भी तरह के सवाल हो तो इसे हमारे कमेंट बॉक्स पर लिखे हम आपके सवालों के जवाब देने का पूरा पूरा प्रयास करेंगे। धन्यवाद…….

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here