Call barring क्या है
Call barring क्या है

Call barring क्या है? यदि हम बात करे machine की तो मुझे जहाँ तक लगता है कि आज के जमाने मे सबसे ज्यादा बिकने वाली और चलने वाली machine मोबाइल है ।

यह एक ऐसा यंत्र है जिसकी मदद से हम दुनिया मे हो रही चीजों का पता लगा सकते है उन्हें समझ सकते और लोगो तक पहुचा भी सकते है।

दोस्तों मोबाइल ही एक ऐसा यंत्र है जिसके मिलियन्स users है लेकिन दोस्तों ऐसे बहुत से लोग है जिनको मोबाइल के कुछ फीचर्स की जानकारी नही होती है जिसकी वजह से वो उसका लाभ नही उठा पाते है ।

दोस्तों अकसर ऐसा होता कि कोई international कॉल आने लगती या आप कही गए हो जहाँ से roaming कट रहा हो लेकिन आप कुछ कर नहीं पा रहे और सोचने लगते काश कोई ऐसा काम होता जिसे करने के बाद ये कॉल आना रुक जाय।

तो दोस्तों बता दु की वो फीचर्स लगभग हर android phone में होता है लेकिन जानकारी के अभाव में आप उसका इस्तेमाल नही कर पाते है और परेशानियों से झुझते रहते है तो आइए जान लेते है कि इन परेशानियों से निजात पाने का हल क्या है।

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि Call barring क्या है , Call barring कितने प्रकार के होते हैं एवं सभी प्रकार के Call barring के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल करेंगे इसीलिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

Call barring क्या है?

दोस्तों call barring एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से आप incoming call ,out going call , roaming call और international call को रोक सकते है ।

दोस्तो मुझे विश्वास है आप जब जब अपनी setting में जाते होंगे तब तब आपको एक option दिखता होगा जिसका की नाम है call barring जिसे देख आप सोचते होंगे कि इसका क्या काम है या देख कर अनदेखा कर देते है।

अगर आप उस फीचर्स को देख खुद से ये प्रश्न करते है की इसका क्या उपयोग है तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए है तो आइये इसके बारे में कुछ जानकारी हासिल करने का प्रयास करते है ।

Call barring क्या है
Call barring क्या है

Read Also :  SSC Full Form। SSC क्या है। सम्पूर्ण जानकारी

Read Also :  FIR Full Form। FIR क्या है। सम्पूर्ण जानकारी

Mobile में Call barring कहा होता है ?

यदि आप कॉल barring का option ढूंढना चाहते है तो आपके हाथ मे जो भी मोबाइल है उसे खोलिए और setting में जाइये setting में जाने के बाद धीरे धीरे scroll dawn करेंगे तो आपको call barring का option मिल जाएगा।

call barring कितने प्रकार का होता है ?

कॉल barring मुख्य रूप से 4 प्रकार के होते है जो निम्नलिखित है –

All outgoing calls
All incoming calls
International outgoing call
Incoming calls while roming

आइये अब इन्हें समझने की कोशिश करते है।

Call barring क्या है
Call barring क्या है

All outgoing calls-

इस option को आप उस परिस्थिति में enable करे जब आप चाहते है कि मैं किसी को call न करू या मेरे मोबाइल से किसी को कॉल न जाय उदाहरण से समझीये मान लीजिए आप अपनी बीबी के घर गए हो और आपकी सालियाँ आपका मोबाइल ले ले और इधर उधर कॉल करके उन्हें परेशान करें फिर तो आपकी लंका में आग लग जायेगी न तो इस परिस्थिति में आप आउट going वाला option enable करके फिर दे देना फिर कितना भी try करेगी कट कट जाएगा समझे क्यों जरूरी है ।

All Incoming call –

इस option को enable कर देने से आपके mobile पर कोई call नही आएगा अब आप सोचेंगे कि इसकी क्या जरूरत है जब आप किसी mitting में बैठे हो और आप चाहते है कि कोई आपको disturb न करे इसके लिए all incoming calls को enable कर दो जिससे किसी भी प्रकार की call आपके मोबाइल पर नहीं आएगी

International out going call –

ये उनलोगों के लिए है जो बहुत ज्यादा fb चलाते है और अंग्रेजी आती नही है मित्र अमेरिका के लोगो को बना लेते है तो भइया अगर आप चाहते है कि आपके मोबाइल से India के बाहर कॉल न जाय तो आप इस option को enable कर लीजिएगा।

Incoming call while roaming –

हालांकि जब से jio market में आई है तब से नोकिया के समय का प्रमुख समस्या roaming अब विलुप्त के कगार पर है यदि आप unlimited वाला pack डलवाते है तो आपको roaming वाला समस्या नही होगा और यदि आप कोई और pack खरीदियेगा तो ये समस्या आएगी ।

तो यदि आप कही अपने राज्य से दूसरे राज्य गए है और आपके कॉल आने पर roaming कट रहा तो आप इसको enable कर दीजिए फिर आपके मोबाइल पर roaming वाला कॉल आएगा ही नही।
अब बात करते है कि की इन options को enable कैसे करे?

Call barring क्या है
Call barring क्या है

Call barring के Option को कैसे Enable करें ?

कॉल barring setting लाभ उठाने और अपनी समस्याओं से निजात पाने के लिए नीचे के steps को follow करे –

सबसे पहले आप अपने मोबाइल के Setting को खोले और search box में call barring search ( इससे आपको scroll dawn करने से निजात मिलेगा और जल्दी में option मिल जाएगा)
सर्च करने के बाद आपको call barring पर क्लिक करना है।

Click करते ही आपके सामने कुछ इस प्रकार का इंटरफ़ेस खुलेगा जिसमें कॉल बारिंग के सारे ऑप्शन दिख जायेंगे

अब चुकी आपके सामने आपके समस्या का निदान है तो आपके साथ जो समस्या है उसका निवारण कीजिये और उस option को enable कीजिये।

जब आप किसी option को enable करेंगे तो आपसे एक password मांगेगा जो कि डिफॉल्ट पासवर्ड होता है ये कंपनी के ही तरफ से मिलता है ज्यादातर मोबाइल में ये 0000 होता है,

या आप google पर जाकर अपने mobile का नाम type करने के बाद default pin for call barring search करे मिल जाएगा ।
जैसे मेरे पास Redmi note 9 है और अगर मुझे default password चाहिए तो मैं type करूँगा Redmi note 9 default pin for call barring आप अपने मोबाइल का नाम डाले।

अब अगर यदि आपने call barring on कर दिया है और जब आपकी समस्या खत्म हो गई है तो आपको call barring ऑफ करना होगा।
तो आइए जान लेते है कि call barring off कैसे करें ?

Call barring को off कैसे करे ?

सबसे पहले आपको call barring पर टैप करें और जब टैप करेंगे तो आपके सामने ऑप्शन मिल जाएगा
फिर जब option दिख जाएगा तो आप उसको desable पर क्लिक करेंगे तो password मांगेगा आप password डालेंगे ok करेंगे उसके बाद आपका call barring off ho जाएगा।

Read Also :  VRS Full Form। VRS क्या है। Full details

Read Also :  ATM Full Form। ATM क्या है।

निष्कर्ष ( Conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से अपने जानना की Call barring क्या है, कॉल बैरिंग कितने प्रकार के होते हैं कॉल बैरिंग को ऑन कैसे करते हैं, कॉल बैरिंग को ऑफ कैसे करते हैं एवं कॉल बैरिंग से जुड़ी हुई सभी जानकारियां हासिल की ।

आशा करते हैं दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और कॉल बैरिंग से जुड़ी हर एक जानकारी मिल गई होगी यदि आपको कॉल बैरिंग से जुड़ी या जानकारी अच्छी लगी हो तो उसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें ।

यदि आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित या कॉल बैरिंग से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य पहुंचे हम आपके प्रश्नों के उत्तर जरूर देंगे धन्यवाद

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here