CO Full Form। CO क्या है।
CO Full Form। CO क्या है।

CO Full Form : दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम CO से जुड़ी जानकारी प्राप्त करेंगे, CO मुख्य रूप से अपने क्षेत्र में होने वाले विभिन्न प्रकार के समस्याओं का समाधान करता है इसलिए दोस्तों CO Full Form और सीओ से जुड़ी जानकारी आपको अवश्य जानी चाहिए।

आज हम सब CO full form के बारे में जानेंगे। कई लोग ऐसे होते हैं जिनको CO के बारे में किसी भी तरह की कोई जानकारी नहीं होती है। इसी वजह से आज हम आपको को पूरी जानकारी अपने इस आर्टिकल के जरिए आप तक पहुंचाने की पूरी कोशिश करेंगे जिससे आपको सीओ क्या है एवं उसके क्या-क्या कार्य होते हैं यह पता चल सके ।

हम सब सीओ का नाम कई बार सुन चुके हैं एवं इसके थोड़ी बहुत जानकारी हमारे पास होती ही हैं परंतु कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनको CO full form क्या है? यह किसे कहते हैं? इन सब के बारे में उन्हें किसी भी तरह की कोई जानकारी नहीं होती है। यदि आप सब सीओ के बारे में उसकी पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगा।

CO Full Form

सीओ के कई सारे फुल फॉर्म होते हैं एवं इसके भिन्न भिन्न अर्थ भी होते हैं परंतु आज हम कुछ प्रमुख अर्थों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जैसे-

CO का FULL FORM – CO का full form CIRCLE OFFICER होता है । इसे हिंदी में अनुमंडल पदाधिकारी भी कहते हैं। अनुमंडल पदाधिकारियों द्वारा उसके राज्य के सभी कार्यों को संपन्न किया जाता है। एक CO मुख्य रूप से अपने क्षेत्र के अंतर्गत होने वाली शिकायतों का निवारण करता है।

यह अधिक प्रयास करता है कि इसके क्षेत्र में आई समस्या का समाधान वह आसानी से निकाल सके। कोई भी सर्किल ऑफिसर पूरी इमानदारी के साथ अपने एरिया के सभी कार्यों को पूरा करता है।

हर एक सर्किल ऑफिसर एक एक पुलिस अधिकारी होता है जो भारत के राज्यों जैसे उत्तराखंड उत्तर प्रदेश एवं राजस्थान मैं एक स्वतंत्र पुलिस उप विभाग का सर्व प्रमुख होता है एवं यह सहायक पुलिस आयुक्त और पुलिस उपाध्यक्ष के रैंक का अधिकारी भी होता है।

सीओ के full form circle officer को हम हिंदी में circle मतलब एरिया एवं ऑफिसर का मतलब अधिकारी इस प्रकार सीओ का अर्थ का मतलब एरिया ऑफिसर होता है।

CO Full Form। CO क्या है।
CO Full Form। CO क्या है।

सीओ के अन्य कई फुल फॉर्म होते हैं जैसे-

1. corrections officer (सुधार अधिकारी)

2. commanding officer (कमांडिंग आफिसर)

3. contracting officer (ठेका अधिकारी)

4. commissioner’s officer (कमिश्नर का अधिकारी)

Read more : ED Full Form। ED क्या है। Full Details In Hindi 2021

Read more : RTO full form। RTO क्या है। Full Details

CO के कार्य

CO full form क्या होता है इस बारे में अब तक आप जान ही चुके होंगे तो चलिए अब हम सीओ के कौन-कौन से कार्य होते हैं इस बारे में भी थोड़ी जानकारी प्राप्त कर लें। सीओ के कार्य निम्नलिखित हैं-

1. अपने सरकल की पूर्ण रूप से देखभाल करना सीओ ऑफिसर का एक प्रमुख कार्य होता है।

2. अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था को सही रूप से बनाए रखना सीओ के अधिकारी का कार्य होता है।

3. हर एक क्षेत्र में एक ही सीओ कार्य करता है प्रत्येक सीओ को अलग-अलग क्षेत्रों में नौकरी दी जाती है।

4. सीओ को अपने द्वारा बनाए कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए अपने क्षेत्र में इच्छा अनुसार कार्य करने की शक्ति प्रदान की जाती है।

5. किसी क्षेत्र में विकास करने के लिए सरकार द्वारा जो धनराशि प्राप्त की जाती है उससे सीओ सही रूप से उपयोग करके क्षेत्र का विकास करता है।

इस प्रकार सीओ के भिन्न-भिन्न तरह के अलग-अलग कार्य होते हैं जो किसी एक ऑफिसर के बस की बात नहीं होती है। एक अधिकारी द्वारा इतने सारे कार्य को करना काफी कठिनाई जनक होता है इसी वजह से सरकार ने इनके अंतर्गत इनकी मदद करने हेतु अन्य अधिकारियों को भी नियुक्त किया है जो इन के अंतर्गत कार्य करते हैं। जैसे-

1. District magistrate (DM)

2. नगर निगम अधिकारी (corporation magistrate)

3. पुलिस अधिकारी

इन अधिकारियों को अलग-अलग क्षेत्रों में इनकी सुविधानुसार अलग अलग तरह का कार्य सौंपा जाता है। जिससे यह अपने पद के अनुसार विभिन्न कार्यों को विशेष रूप से संभालते हैं।

CO Officer बनने के लिए योग्यता

यदि आप सीओ अधिकारी बनने की इच्छा रखते हैं एवं देश की सेवा करना चाहते हैं तो सीओ ऑफिसर की नौकरी प्राप्त करने के लिए आपका किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन एवं ग्रेजुएशन में उत्तीर्ण होना अनिवार्य होता है। इन सब चीजों के बाद ही आपको सीओ के अधिकारी के पोस्ट के लिए आवेदन करने दिया जा सकता है।

CO की Salary

एक co officer को प्रत्येक महीने 9300 से 34800 रुपए तक सैलरी दी जाती है। इसके साथ ही साथ इन ऑफिसरो को लगभग ₹5000 तक का ग्रेड पे भी दिया जाता है एवं इनको भत्ते और अन्य कई सुविधाएं भी प्रदान की जाती है।

Police में CO कैसे बने?

यदि आप सीओ ऑफिसर बनने की इच्छा रखते हैं तो आपको सीओ बनने से पहले ग्रेजुएशन एवं पोस्ट ग्रेजुएशन को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण होना होगा एवं उसके बाद पीसीएस की परीक्षा में भी उत्तीरण होना होगा। सीओ अधिकारी बनने के लिए कई राज्यों में इसकी विभिन्न तरीके से परीक्षाएं करवाई जाती है जिसे सरकल अधिकारी परीक्षा भी कहते हैं।

CO अधिकारी बनने के लिए उम्र सीमा

सीओ अधिकारी के पोस्ट पर बैठने के लिए आपकी उम्र सीमा 21 वर्ष से 40 वर्ष तक के मध्य होनी आवश्यक है। यदि आपकी आयु इस बीच है तभी आप CO अधिकारी बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें कुछ वर्गों के लिए विशेष प्रकार की छूट भी दी गई है।

CO Officer की चयन प्रक्रिया

जैसा कि हमने आपको बताया था कि सीओ अधिकारी बनने के लिए सबसे पहले आपको पीसीएस की परीक्षा में उत्तीर्ण होना होता है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद प्रारंभिक परीक्षा में भाग लेना होता है इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों के लिए एक मुख्य परीक्षा आयोजित की जाती हैं जिसमें उत्तीर्ण होने के बाद ही उसे अधिकारी के लिए चुना जाता है।

उसके बाद लिखित परीक्षा में सफल घोषित होने पर उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट साक्षात्कार एवं फिजिकल टेस्ट आदि के लिए बुलाया जाता है एवं इसके बाद उम्मीदवारों के लिए एक मेरिट लिस्ट जारी किया जाता है जिसके द्वारा CO अधिकारी का चयन होता है।

यदि आप भी CO ऑफिसर बनने की इच्छा रखते हैं तो इसके लिए आपको अधिक से अधिक मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि आज के वक्त में कंपटीशन इतना अधिक हो गया है की लोगों के लिए नौकरी कम पड़ गई है। इसलिए आपको अच्छी तरह से पढ़ाई करके एवं उसके साथ साथ फिजिकल की भी तैयारी करनी पढ़ती है। इतना सब होने के बाद ही आप पुलिस ऑफिसर बनने में सफलता प्राप्त कर पाएंगे।

निष्कर्ष ( Conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने जाना कि CO Full Form क्या है, CO क्या है, CO के कार्य वा इसकी सेलरी कितनी है।

दोस्तों आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और CO से जुड़ी सभी जानकारी मिल गई होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो उसे सोशल मीडिया पर शेयर अवश्य करें जिससे अन्य लोगों को भी ईडी से जुड़ी सभी प्रकार की सटीक एवं सरल भाषा में जानकारी मिल सके।

यदि दोस्तों आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से अवश्य पूछे हम आपके प्रश्नों के उत्तर अवश्य देंगे धन्यवाद …

 

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here