Gaurav Taneja

गौरव तनेजा की जीवनी 

दोस्तों गौरव तनेजा आज किसी  पहचान के मोहताज नहीं है। गौरव तनेजा bodybuilder होने के साथ-साथ एक successful youtuber भी हैं। आज हम आपको गौरव तनेजा के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं, जिसे पढ़कर आपको दुनिया में सफलता की ऊंचाइयों तक जाने मैं काफी मदद मिलेगी। आज हम गौरव तनेजा motivational biography से आपको अवगत करवाने वाले हैं। इससे जुड़ी पूरी जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

गौरव तनेजा का प्रारंभिक जीवन 

गौरव तनेजा का जन्म 9 जुलाई 1986 ईस्वी में उत्तर प्रदेश में हुआ था। उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक हिंदू परिवार में जन्मे गौरव तनेजा पायलट, बॉडीबिल्डर होने के साथ-साथ एक सफल और जाने-माने यूट्यूबर भी है। दोस्तों हम सभी जानते हैं कि लाखों की संख्या में सोशल मीडिया या यूट्यूब प्लेटफार्म पर एक से बढ़कर एक यूट्यूबर काम कर रहे हैं लेकिन उसमें से काफी कम होते हैं जो यूट्यूब प्लेटफार्म के क्षेत्र में सफलता की ऊंचाइयों को छू पाते हैं। इतना ही नहीं गौरव तनेजा काफी खुशमिजाजी इंसान है जो दूसरों की मदद के लिए कभी पीछे नहीं हटते।

 

गौरव तनेजा की पारिवारिक पृष्ठभूमि 

गौरव के पिता का नाम योगेंद्र तनेजा है एवं उनकी माता जी का नाम भारती तनेजा है। आपको बता दें कि गौरव की एक बहन भी है जिसका नाम श्वेता है। पारिवारिक रूप से देखा जाए तो गौरव हिंदू परिवार से संबंधित है। गौरव तनेजा का परिवार काफी सभ्य और सुशील है। समाज में एक जाने-माने रईस परिवारों में गौरव तनेजा का परिवार भी आता है। बता दें कि गौरव तनेजा अपने माता-पिता और पूरे परिवार से काफी प्यार करते हैं। अपने परिवार के साथ छुट्टियां मनाने के लिए देश विदेश की यात्रा भी करते हैं। गौरव तनेजा और उनकी पत्नी रितु राठी ने सोशल मीडिया पर अपने पूरे परिवार के साथ कई सारी तस्वीरें भी पोस्ट की है जिससे उनके फैंस ने काफी पसंद किया है।

 

गौरव तनेजा का वैवाहिक जीवन 

गौरव तनेजा marriage life की बात करें तो Gaurav Taneja की girlfriend का नाम ऋतु राठी है। उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड से शादी की जिनसे उन्हें एक बेटी भी है। गौरव तनेजा और रितु राठी की बेटी का नाम कैरा है। Gaurav Taneja wife ऋतु राठी भी उनके साथ यूट्यूब पर वीडियो बनाती है। Gaurav Taneja की wife Ritu Rathee भी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती है।

गौरव तनेजा और उनकी पत्नी के बीच के संबंध काफी अच्छे हैं। वे सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव भी रहते हैं तथा अपनी निजी जिंदगी में होने वाले पर्यटनशील जिंदगी की तस्वीरों को अपने फैंस के लिए सोशल मीडिया पर डालते रहते हैं।

 

गौरव तनेजा की शिक्षा 

गौरव तनेजा कानपुर के स्थानीय निजी स्कूल से अपनी स्कूल की पढ़ाई की। गौरव तनेजा बचपन से ही काफी तेज एवं होनहार विद्यार्थी थे। इन्होंने 2004 से 2008 में अपना ग्रेजुएशन पूरा किया। बचपन से ही दृढ़ निश्चय रखने वाले यह गौरव तनेजा यह बचपन से ही काफी शांत स्वभाव के थे। ये पढ़ने में काफी तेज थे। इन्हें इनके स्कूल में काफी आदर्श बालक भी माना जाता था क्योंकि यह हमेशा डिसीप्लेन में रहते थे, कभी किसी को चोट नहीं पहुंचाते थे। आपको जानकर काफी खुशी होगी कि गौरव तनेजा एक यूट्यूबर के साथ-साथ एक ब्लॉगर एवं एयरप्लेन के पायलट भी रह चुके हैं। इन्होंने अपने जीवन में काफी सारे अद्भुत काम किए। North Texas Flight ” Academy गौरव तनेजा ने पायलट की पढ़ाई पूरी की। दिन रात एक करने के बाद गौरव तनेजा को IIT Kharagpur के प्रवेश परीक्षा में सफलता मिली और उनका एडमिशन  IIT Kharagpur में हुआ।

 

Gaurav Taneja career:-

Gaurav Taneja career life के बारे में बात करें तो गौरव तनेजा ने एक उड़ान प्रशिक्षण में कुल 5 महीने तक काम किया। उन्होंने मार्च 2010 से अक्टूबर 2010 तक fujairah Aviation academy में 8 महीने तक काम  किए। Gaurav Taneja professional pilot भी रह चुके हैं लेकिन कुछ निजी समस्याओं के कारण उन्हें यह काम छोड़ना पड़ा।

गौरव तनेजा को गुड़गांव में इंडिगो एयरलाइंस प्रथम अधिकारी के रूप में भी 2011 ईस्वी में चुना गया। 2014 इंडिगो एयरलाइंस में इन्हें कैप्टन बना दिया गया था, जो उनके लिए प्रसिद्धि का कारण बना। इसके बाद उन्हें खुद पर काफी गर्व महसूस हुआ।

 

अब हम आपको बताएंगे गौरव तनेजा की पसंद या नापसंद के बारे में। उनके पसंदीदा को क्रिकेट में काफी इंटरेस्ट है और क्रिकेटर्स में सचिन तेंदुलकर उनके फेवरेट क्रिकेटर है। उनका फेवरेट कलर ब्लू और वाइट है। गौरव तनेजा की पसंदीदा एक्ट्रेस जानवी कपूर है। इनके पसंदीदा एक्टर अक्षय कुमार है। गौरव तनेजा की सबसे अच्छी टीवी शो कपिल शर्मा शो है। इनका पसंदीदा फूड बटर चिकन एवं छोले भटूरे है जो इन्हें बेहद पसंद है। इनका कार कलेक्शन काफी ज्यादा है। गौरव तनेजा कहीं भी अगर मीटिंग के लिए जाते हैं तो कार में बैठना ज्यादा पसंद करते हैं। Volvo V 90 Cross Country उनकी पसंदीदा कार है जिसे वह बेहद पसंद करते हैं।

 

गौरव तनेजा की यूट्यूब चैनल 

गौरव तनेजा ने 30 नवंबर 2016 को fitmuscleTV पर यूट्यूब पर अपना एक नया चैनल शुरू किया जो काफी कम समय में ही फेमस हो गया। इंटरव्यू के दौरान गौरव तनेजा ने इंटरव्यू वालों से यह भी कहा कि उनका दो यूट्यूब चैनल है, पहला का नाम फ्लाइंग बीस्ट (Flying beats) है एवं दूसरा का नाम fitmuscleTV है। यह दोनों ही चैनल इन्हें काफी पसंद है और इन दोनों चैनल्स में काफी सारे व्यूज एवं सब्सक्राइबर्स भी हैं। इन दोनों चैनल से इन्हें बहुत ही ज्यादा लगाव भी है। गौरव तनेजा में टैलेंट कूट कूट कर भरी हुई थी जिसके कारण स्वास्थ्य और फिटनेस से जुड़ी वीडियो डालने के बाद उन्हें तुरंत रिजल्ट मिल गया।

यह भी पढ़ें – आशीष चंचलानी

आपको बता दें कि फ्लाइंग बीस्ट में गौरव तनेजा जगह जगह जाकर उस जगह की वीडियो बनाते और यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। गौरव तनेजा ने जो यूट्यूब चैनल स्टार्ट किया उसमें उन्होंने प्रतिदिन vlogs डालने शुरू कर दिए। कई बार तो इन्होंने लाइव वीडियो भी बनाई है जो लोगों के द्वारा काफी काफी पसंद की गई है। दूसरा चैनल का नाम फिट म्यूजिकल टीवी है। उसमें गौरव तनेजा फिट होने की टिप्स देते हैं। इस चैनल ने भी लोगों द्वारा काफी पॉपुलरइटी हासिल की है, क्योंकि अब सभी मोटे हो रहे हैं और पतले होने की टिप्स तो सभी चाहते हैं इसलिए गौरव तनेजा की वीडियोस काफी पॉपुलर हुई है। गौरव तनेजा अपने कॉलेज के दिनों से ही बॉडीबिल्डिंग सीखते आ रहे हैं इसलिए उन्होंने अपना एक चैनल खोला जिसमें वह बॉडीबिल्डिंग सिखाते हैं।

 

स्वास्थ्य की देखरेख में उनकी काफी रुचि थी। वे अपने कॉलेज के दिनों से बॉडी बिल्डिंग जानते थे, इसलिए वे अक्सर बॉडी बिल्डिंग में हेल्दी रहने के टिप्स यूट्यूब पर अपने चैनल में दिया करते थे। Gaurav Taneja subscribers की बात करें तो इनके fitmuscleTV पर 1.33 मिलियन सब्सक्राइबर्स थे। 9 दिसंबर 2017 को इन्होंने दूसरा यूट्यूब चैनल स्टार्ट किया। इसके बाद इन्होंने अपने चैनल ब्लॉग से जुड़ी ट्रैवलिंग की वीडियो डालना शुरू किया। गौरव तनेजा के यूट्यूब चैनल का नाम था- फ्लाइंग बीस्ट। इनके फ्लाइंग बीस्ट चैनल पर 2.14 मिलीयन सब्सक्राइबर्स हैं।

 

Gaurav Taneja: A Multitasking man

गौरव तनेजा एक बहुत ही अच्छे इंसान हैं, जो यूट्यूब चैनल पर वीडियो बनाते हैं। सभी देखने वाले लोग उनके वीडियो को सब्सक्राइब करते हैं, लाइक करते एवं उनके वीडियो से बहुत सारी चीजें सीखते हैं और सभी को उनकी वीडियो में दिए गए टिप्स पसंद आते हैं। हम अक्सर सुनते हैं जो किसी मर्द के सफलता के पीछे औरत का हाथ होता है और गौरव तनेजा की जिंदगी में हमें इसकी झलक साफ दिखाई देती है। गौरव तनेजा की मां के बाद उनकी पत्नी रितु राठी ने इनका पूरा सपोर्ट किया।

दोस्तों गौरव तनेजा की जिंदगी से हमें काफी कुछ सीखने को मिलती है क्योंकि इन्होंने जिस तरह से अपनी जिंदगी में सफलता हासिल की है वह वाकई में सराहनीय है। गौरव तनेजा ने एक समय फुल टाइम जॉब के साथ साथ तीन-तीन यूट्यूब चैनल भी चलाया है। इसके अलावा उन पर पूरे परिवार की जिम्मेदारी भी रहे हैं। इतना होने के बावजूद गौरव तनेजा में खुद को सुपरहिट रखा और यह सिद्ध कर दिया कि आपको आपके पैशन फॉलो करने से कोई नहीं रोक सकता है जरूरत है तो सिर्फ आपके अंदर अपने सपने को पूरा करने के हौसले की।

यह भी पढ़ें – गौरव तनेजा

गौरव तनेजा को मल्टीटास्किंग किंग भी कहा जाता है। हम अक्सर देखते हैं कि पैसे होने के बाद लोग अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों को भूल जाते हैं लेकिन गौरव तनेजा ने ऐसा बिल्कुल नहीं किया। वह हमेशा सच्चाई के साथ खड़े रहते हैं और लोगों की मदद भी करते हैं।

More about Gaurav Taneja:-

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हमने Biography of Gaurav Taneja in Hindi के अंतर्गत multitasking man कहे जाने वाले गौरव तनेजा के बारे में पूरी जानकारी दी है। इसमें हमने Gaurav Taneja lifestyle body structure,  age,  career, wife और इससे जुड़े अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों से आपको अवगत कराया है। हम आशा करते हैं कि आपको हमारी पोस्ट  biography in Hindi काफी पसंद आई होगी। यदि आप गौरव तनेजा के बारे में और अधिक जानकारी चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और इसे सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

 

 

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here