Gulzar quotes

गुलज़ार कोट्स-शायरी

गुलज़ार कोट्स-शायरी

 

गुलज़ार साहब के सुंदर शब्दों के बिना बॉलीवुड वैसा नहीं होता. जैसा कि आप उसे जानते हैं.  गुलज़ार के उद्धरण, कविताएं और शायरी अब कई दशकों से दर्शकों द्वारा पोषित हैं.  और उन्हें भारत के सबसे लोकप्रिय और प्रशंसित लेखकों में से एक बना दिया है.  वह भारत के बहुत कम कलाकारों में से एक हैं. जिन्होंने प्रतिष्ठित अकादमी पुरस्कार जीते हैं.  जब उन्होंने स्लमडॉग मिलियनेयर के गीत ‘जय हो’ के लिए ऑस्कर जीता था. वह पद्म भूषण पुरस्कार विजेता, ग्रैमी अवार्ड विजेता, अकादमी पुरस्कार धारक और उन्हें मिली मान्यता की सूची है Gulzar Quotes.

 

Gulzar quotes on zindagi

 

Gulzar quotes on zindagi

गुलज़ार के गीत अब लगभग छह दशकों से बॉलीवुड फिल्मों और गीतों को अधिक सार्थक और जादुई बना रहे हैं. उन्होंने 1963 में एक गीत लेखक के रूप में अपने करियर की शुरुआत के बाद से कई पीढ़ियों के फिल्म निर्माताओं, संगीत निर्देशकों और अभिनेताओं के साथ काम किया है.  उन्होंने एक संवाद लेखक के रूप में फिल्मों के कुछ सबसे पसंदीदा और सदाबहार बॉलीवुड गीतों के बोल भी लिखे थे.

 

Shayari by Gulzar

 

Shayari by Gulzar baarish rain

इस लेख में, हमने उनकी कुछ सबसे लोकप्रिय और गहन कविता पंक्तियों को एकत्र किया है.  जो निश्चित रूप से आपकी सांसों को दूर ले जाएँगी.

 

Gulzar quotes on relationship

 

Gulzar quotes on relationship raat

उनकी पंक्तियों में सुंदरता और उनकी कल्पना शक्ति में उन्हें भारत का सबसे अधिक मांग वाला गीतकार और लेखकबनाया गया है. उनका बेजोड़ लेखन आपके दिल के सबसे गहरे छोर तक पहुँच जाता है.  और आपकी आत्मा को मंत्रमुग्ध कर देता है। ऐसा है गुलज़ार साब के लेखन का जादू.

 

Gulzar quotes on dosti

 

Gulzar quotes on dosti aaina dekh kar

जिस तरह से गुलज़ार साहब लोगों की भावनाओं और भावनाओं को जीवन देने का प्रबंधन करते हैं. कोई और नहीं कर सकता.  उनके लेखन के माध्यम से लोगों के जीवन पर उनका प्रभाव ऐसा है, कि वे हमेशा उनसे अधिक चाहते हैं.

 

Gulzar Motivational Quotes

 

Gulzar Motivational Quotes zindgi life

जब भी लेखकों की बात आती है सबसे ऊपर नाम गुलजार का ही जाता है.  दुनिया भर में बहुत से लोग लेखक हैं या कुछ ना कुछ लिखते हैं.  जब किसी लेखककी रेटिंग की बात आती है तो यह बहुत मुश्किल है.  एक लेखककी महानता अक्सर इस बात पर मापी जाती है.  कि लेखकद्वारा लिखी गई कविताएँ कितनी रचनात्मक हैं.  जब कोई कविता को पढ़ाने की बात करता है तो व्याकरण थोड़ा वजन रखता है.

 

Best Gulzar Quotes

 

Best Gulzar Quotes palak se paani gira hai

जब तक कि पाठक कविता की व्याख्या कर सकता है. सबसे अधिक संभावना यह है.  कि वह रचनात्मकता के आधार पर कविता का न्याय करेगा.

 

main har raat saari khwasis

एक लेखकको तोड़ते समय सबसे अधिक आयात कारक यह हो सकता है कि लेखक कितना खुला है.  कुछ कवियों को रूढ़िवादी लेखक माना जा सकता है.  जबकि अन्य को ऐसा लेखकमाना जा सकता है जो अपने मन की बात कहते हैं. अपने मन की बात कहने वाले लेखकदूसरों के बारे में लिखने से डरते हैं.

Best Gulzar Shayari

 

Best Gulzar Shayari khaak ho jata

युगों-युगों से लेखक रहे हैं। कई संगीत कलाकारों को लेखक माना जा सकता है. कविता लिखने के लिए कविता का भविष्य कवियों पर निर्भर करता है.

लेखक अद्वितीय और बहुत प्रतिभाशाली लेखक हैं. एक लेखक के पास काव्य रूप का उपयोग करने की क्षमता है. कि वे दोनों अपने स्वयं के आध्यात्मिक दृष्टिकोण का पता लगा सकें. और अपने दर्शकों को विचारों और भावनाओं से जोड़ सकें ताकि हमारे रोजमर्रा के जीवन की भीड़ में अनदेखी हो.

 

Gulzar quotes on life in hindi

 

Gulzar quotes on life in hindi acchi kitab

वे अपनी स्वयं की गहरी भावनाओं को समझ लेते हैं. और उन्हें इस तरह से पेश करते हैं. कि कई लोग समझ सकते हैं, या संबंधित भी हो सकते हैं. कवियों में एक अद्वितीय कामुक तीक्ष्णता के साथ साधारण को देखने की क्षमता है. कई लेखकप्रभावशाली व्यक्तित्व से प्रेरित हैं. जो उनकी कविता की शैली को प्रभावित करने के लिए मौजूद हैं. और वर्णनात्मक शब्द लेखकको विचार व्यक्त करने की अनुमति देते हैं.

 

Gulzar quotes on zindagi in hindi

 

Gulzar quotes on zindagi in hindi fir wahi laut ke jana hoga

मैं कवियों को ऐसे कलाकारों के रूप में देखता हूं. जो भाषा के माध्यम से महान कला का एक रूप व्यक्त करते हैं. एक लेखक के पास किसी दिए गए विचार या विषय के बारे में लोगों को उनके दृष्टिकोण से जोड़ने के लिए काव्यात्मक रूप, और आलंकारिक भाषा का उपयोग करने की क्षमता है. लेखकप्रतिभाशाली हैं. और कुछ अद्वितीय लेखन कौशल रखते हैं. उनका काम कला, कल्पनाशील, रचनात्मक और बहुत कलात्मक है.

 

Gulzar love quotes in hindi

 

Gulzar love quotes in hindi main diya hoon

एक लेखकशब्द दुनिया के नवगठित फूल पर धूप की किरण के रूप में है. उसके शब्दों को कल्पना से पहले कभी भी उस फूल को ऊंचाइयों तक नहीं खिल सकता है. इन कार्यों के पढ़ने से एक को दूसरी दुनिया में रखा जा सकता है. यदि वे उन्हें अज्ञात में यात्रा करने की अनुमति देते हैं. और डर के साथ वापस नहीं लिया जाता है.

 

Short quotes

 

dawa agar kaam na aae

मैं एक लेखक को विभिन्न संगीत क्षमताओं के साधन के रूप में देखता हूं.  जिसमें हर नया विचार संगीत के एक नोट के रूप में है जिसमें लिखा गया है. कि यह मृत्यु के कानों के लिए लक्ष्य है. यह सुंदर और राजसी ध्वनियों को प्रकट करने के लिए उत्सुक है. कल्पना के साथ, लेखकों की कविताएं विभिन्न भावनाओं को आमंत्रित करती हैं. लेकिन पाठकों को यात्रा के विभिन्न खातों के साथ अग्रणी बना सकती हैं. जो इस बात पर निर्भर करता है कि वे इन भावनाओं को कैसे बाधित करते हैं.

Quotes on love

 

Quotes on love kuch alag karna ho toh bheed se hat ke chaliye

इसके अलावा, कवियों में एक अद्वितीय कामुक अनुभूति के साथ साधारण को देखने की क्षमता होती है. और जिस अनुवाद से यह आकर्षित होता है. वह स्वयं कवियों की तरह अद्वितीय हो सकता है.

 

Beautiful quotes

 

Beautiful quotes kamaal ki mohabbat thi

रोमांटिक लेखक वे लेखक हैं जो रोमांटिक कविता लिखते हैं. रोमांटिक कविता कई मायनों में प्रेम कविता के समान है.

 

Unique quotes on life

 

Unique quotes on life apna ladna bhi mohabbat ha

कुछ कवियों के लिए रोमांटिक कविता लिखना आसान या मुश्किल हो सकता है. सही शब्दों और शब्दों के प्रवाह का उपयोग रोमांटिक कविता को अच्छा या बुरा बना सकता है. लेखक की डिलीवरी इस बात के लिए महत्वपूर्ण है कि पाठक कविता को कैसे अनुभव करेगा. रोमांटिक कवियों को अपनी कविताओं को एक निश्चित शैली में लिखना नहीं है. लेकिन उन्हें अपने उद्देश्य को पूरा करना होगा. उनका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि कविता रोमांटिक रूप से लिखी गई है.

 

रोमांटिक कविता

 

रोमांटिक कविता jaljale yuh hi

जब कवियों की बात आती है. तो बहुत सारे रोमांटिक लेखक हैं. जो कविता के इस रूप को लिखते हैं. रोमांटिक कविता अक्सर लिखी जाती है. लेकिन अक्सर भ्रमित हो सकती है. या कई मामलों में प्रेम कविता के बराबर भी हो सकती है. जैसे-जैसे कविता बढ़ती जाएगी कविता का यह रूप उसके साथ बढ़ता रहेगा.

 

Famous Gulzar quotes

 

Famous Gulzar quotes aone sath hoon na tere paas hoon

यह कविता का एक बहुत लोकप्रिय रूप है. और अधिकांश लेखकजो बहुत सारी कविताएँ लिखते हैं.  एक रोमांटिक कविता लिख ​​सकते हैं.

zindgi yuh hi basar tanha

Spread the love