ICT Full Form
ICT Full Form

ICT Full Form : हेलो दोस्तो आज की इस पोस्ट में हम ICT के बारे में जानकारी हासिल करेंगे और जानेंगे कि. ICT Full Form क्या है, आईसीटी क्या है आईसीटी का महत्व आईसीटी से जुड़े और कई सारी जानकारी हासिल करेंगे ।

आज के इस टेक्नोलॉजी की दुनिया में आईसीटी के लिए जानकारी आपके लिए बहुत आवश्यक एवं महत्वपूर्ण होता है।

आज हम आईसीटी की वजह से ही अपनी कम्युनिकेशन स्किल को काफी हद तक बेहतर बना पाए हैं। आज कम्युनिकेशन के लिए हम जिन जिन टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं वह सभी टेक्नोलॉजी आईसीटी के अंतर्गत ही मौजूद है।

आज के समय में हम जिन जिन कंप्यूटर के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग करके दुनिया भर में एक दूसरे के साथ जो अपनी इंफॉर्मेशन कम्युनिकेशन को ट्रांसमिशन करते हैं वह सब आईसीटी से ही जुड़ी होती है।

क्या कभी भी आपने इस बात पर विचार किया है कि हम दूर बैठकर भी अपने किसी दोस्त परिवार से फोन पर घंटों बातें किया करते हैं या फिर वीडियो कॉल करते हैं वह सब किस प्रकार संभव हो पाया है? हम सब फोन या वीडियो कॉल पर दूसरों से जो कम्युनिकेशन करते हैं उसके लिए किस टेक्नोलॉजी का उपयोग होता है इस पर भी हम कभी विचार नहीं करते पर इसे जानना हमारे लिए काफी हद तक जरूरी भी हो जाता है।

हम दूर बैठकर भी कभी भी कहीं भी किसी से भी आसानी से बात कर लेते हैं। शायद इस टेक्नोलॉजी से आप अब तक अनजान बैठे हैं। परंतु हम आपको यह बता दे कि जो आप एक दूसरे से कम्युनिकेशन करते हैं उसके लिए हम जिस टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं वह सब आईसीटी के अंतर्गत ही आती है।

आईसीटी अन्य क्षेत्रों में जैसे एजुकेशन एग्रीकल्चर हेल्थ आदि अलग-अलग जगहो में एक क्रांति ला दी है यही कारण है कि आईसीटी की महत्वता अत्यधिक बढ़ चुकी है। आईसीटी के जरिए उच्च शिक्षा कॉलेज स्कूल आदि के विद्यार्थियों को काफी हद तक दी जाती है।

विभिन्न क्षेत्रों में आईसीटी का भिन्न-भिन्न तरीके से उपयोग किया जा रहा है तो आज हम आईसीटी के बारे में संपूर्ण जानकारी ज्ञात करेंगे की आईसीटी का उपयोग हम कैसे करते हैं एवं यह क्यों हमारे लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण होती है।

ICT क्या है-(What is ICT)

आईसीटी का पूरा नाम information and communication होता है। यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी होती है जो इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में केवल कम्युनिकेशन के संकेतों की भूमिका पर ही जोर देती है।

हम सामान्य जिंदगी में कंप्यूटर एवं नेटवर्क पर जिन जिन संसाधनों का उपयोग करते हैं जैसे कि सूचना भेजने कम्युनिकेशन एसुस सपोर्ट सॉफ्टवेयर के लिए जिन भी संसाधनों का उपयोग करते हैं वह सब आईसीटी के अंतर्गत ही आते हैं।

दूसरे शब्दों में हम यह कह सकते हैं कि आईसीटी एक प्रकार की टेक्नोलॉजी है जो आईटी की तरह ऑडियो वीडियो एवं टेलीफोन कम्युनिकेशन एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसमिशन के लिए उपयोग में लाया जाता है। आज के समय में भारत डिजिटल इंडिया में यदि आगे हैं तो वह इन्हीं सब टेक्नोलॉजी की वजह से है।

आज भारत में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए आईसीटी टेक्नोलॉजी काफी महत्वपूर्ण बन गया है। आईसीटी आज के लोगों की जरूरत बन कर रह गया है। आज के समय मैं विभिन्न क्षेत्रों में आईसीटी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है।

Read also :  JIO Full Form। JIO Company Full Details In Hindi

Read also :  JIO Full Form। JIO Company Full Details In Hindi

ICT Full Form
ICT Full Form

ICT का फुल फॉर्म क्या है-(ICT Full Form)

1. ICT का फुल फॉर्म information and communication technology होता है एवं इसे हिंदी में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी भी कहते हैं।

2. ICT केवल सॉफ्टवेयर ही नहीं बल्कि हार्डवेयर की प्रक्रिया पर भी आधारित होता है।

3. आईसीटी का जन्म कंप्यूटर एवं नेटवर्क की कम्युनिकेशन को प्रसारित करने के लिए ही किया गया है।इसका पूरा नाम Information and communication technology उसी से हम यह अंदाजा लगा सकते हैं कि कम्युनिकेशन के लिए किन-किन टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं।

आईसीटी के अंतर्गत मोबाइल फोंस इंटरनेट ईटीसी वायरलेस एवं कुछ अन्य चीजों का भी उपयोग किया जाता है। यह सब कम्युनिकेशन आईसीटी टेक्नोलॉजी के अंतर्गत ही आती है।

ICT टेक्नोलॉजी में दिन प्रतिदिन कुछ ना कुछ प्रयोग किया ही जा रहा है जिससे आईसीटी को किसी विशेष प्रकार से डिफाइन किया जा सके।

ICT की अन्य कई और full फॉर्म होती है जो निम्नलिखित है जैसे-

ICT- interface control toolling

ICT- information and communication technology

ICT – information and communications technologies

ICT – information and computer technology

ICT – intermittent cervical traction

ICT – influence coefficient tests

ICT का हिंदी में क्या मतलब होता है – (Meaning Of ICT)

Ict एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर सूचना संचार के कई सारे माध्यम होते हैं जैसे टेलिविजन सेल फोन कंप्यूटर हार्डवेयर रेडियो सॉफ्टवेयर इत्यादि। आईसीटी विभिन्न सेवाओं की मदद से सूचना प्रसारण की सुविधा प्रत्येक इंसान तक पहुंचाता है।

आज के समय में आईसीटी का प्रयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है। आईसीटी के कारण कृषि शिक्षा स्वास्थ्य जैसे विभिन्न क्षेत्रों में पहले की तुलना में कई सारे बदलाव देखने को मिलते हैं। ICT की वजह से आज शिक्षा के क्षेत्र में काफी सारे बदलाव हमें देखने को मिलते हैं।

information communication technology की वजह से राष्ट्रीय शिक्षा मिशन ने अपने द्वारा ओपन कोर्स वर्चुअल लेंबो एक्सेस टूल वर्चुअल कांग्रेस टूल non-invasive ब्लड ग्लूकोमीटर एवं टॉक टू टीचर कार्यक्रमों का निर्माण किया है।

ICT का महत्व – (Importance Of ICT)

आईसीटी की वजह से कई क्षेत्रों में एक क्रांति उत्पन्न हो गई है जिसके अंतर्गत आईसीटी का उपयोग किए जाने वाली टेक्नोलॉजी को हर क्षेत्र में व्यवहार में लाया जा रहा है। आईसीटी का उपयोग मुख्य रूप से व्यवसाय संगठन में विशेष ढंग से किया जा रहा है। जैसे किसी उत्पादन को बढ़ाने के लिए या फिर ग्राहकों को लाने के लिए एवं अपने संसाधन को बढ़ावा देने के लिए जीआईसीटी का उपयोग किया जाता है। आईसीटी टेक्नोलॉजी के अंतर्गत इसी प्रकार के कार्य किए जाते हैं।

आज भारत सरकार शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों को डिजिटल बनाने के लिए उस पर जो भी कार्य कर रही है उसमें भी आईसीटी टेक्नोलॉजी डिजिटल डिवाइस का ही इस्तेमाल किया जाता है।

भारत सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में इन सभी डिवाइस का उपयोग करके सूचनाओं की उपलब्धता को और भी अधिक बेहतर बनाने का प्रयास कर रही हैं।

Read also :  RTO full form। RTO क्या है। Full Details In Hindi

Read also :  VRS Full Form। VRS क्या है। Full details In Hindi

Conclusion (निष्कर्ष) :

प्रिय मित्रों, इस आर्टिकल में हमने आपको ICT Full Form क्या है? ICT क्या है,और आईसीटी के बारे में काफी जानकारी दे दी है। मुझे उम्मीद है कि आप सब को यह समझ आ गया होगा की आईसीटी क्या है इसका पूरा नाम क्या है एवं यह क्या होता है।

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here