JIO Full Form
JIO Full Form

JIO Full Form :  हेलो दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम जियो फुल फॉर्म से जुड़ी जानकारी प्राप्त करेंगे आजकल इस कंपनी के सिम और फोन लोगों द्वारा अधिक मात्रा में उपयोग किए जा रहे हैं क्योंकि यह कंपनी अपने सभी ग्राहकों को कम दामों में अधिक फीचर्स एवं सुविधा प्रदान कर रही है।

दोस्त इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि JIO Full Form क्या होता है, जियो क्या है, जिओ का लक्ष्य एवं जिओ से जुड़ी और भी बहुत सारी जानकारी हासिल करेंगे इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे आपको जिओ से जुड़ी जानकारी हो सके।

JIO Full Form (JIO का full name क्या है)

जिओ का पूरा नाम Joint implementation opportunities होता है एवं इसे हिंदी में संयुक्त कार्यान्वयन अवसर भी कह सकते हैं। जैसा कि आप सब यह जानते हैं कि जिओ का फुल फॉर्म पढ़कर समझ गए होंगे कि जियो क्या होता है तो चलिए अब हम जिओ की अन्य कई सामान इंफॉर्मेशन के बारे में भी चर्चा करते हैं।

सबसे पहले भारत में सभी टेलीकॉम सेक्टर ऑपरेटर जैसे आइडिया वोडाफोन एयरटेल आदि के इंटरनेट प्लांस इतने अधिक महंगे होते थे कि उस वक्त हर किसी के बस में इंटरनेट चलाना नहीं हो पाता था परंतु जिओ के आने के बाद सभी टेलीकॉम सेक्टर ऑपरेटर इंटरनेट प्लांस जैसे कि आइडिया वोडाफोन एयरटेल इन सब में एक दूसरे के प्रति कंपटीशन शुरू हो गया है एवं सस्ता करने की लड़ाई शुरू हो चुकी है जिसका कारण लोग जिओ के इंटरनेट प्लांस को समझते हैं।

यदि हम जिओ के फुल फॉर्म के बारे में बात करें तो मैं यह बताना चाहती हूं कि वास्तव में जियो का कोई भी फुल फॉर्म नहीं होता है क्योंकि जिओ खुद में ही एक फुल फॉर्म होता है। परंतु कई लोग लोग गूगल में यह सर्च करते हैं कि जिओ की फुल फॉर्म क्या होती है। जियो का मतलब live होता है एवं इसी के हिंदी मीनिंग के आधार पर रिलायंस कंपनी ने अपनी नई टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी का नाम जिओ रखा है।

सबसे पहले जिओ सर्विस को डेटा फॉर्म में दिसंबर 2015 को late dhirubhani ambani के 83rd बर्थडे एनिवर्सरी को पहली बार लांच किया गया था एवं इसे व्यावसायिक रूप से 5 सितंबर 2016 को लांच किया गया। jio LTD technology का इस्तेमाल करके आप सभी को 4G services देता है।

JIO Full Form
JIO Full Form

Read also :  MMS Full Form। MMS क्या है। Full Details In Hindi

Read also :  RTO full form। RTO क्या है। Full Details In Hindi

रिलायंस जियो का लक्ष्य

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी 1.2 बिलियन की आबादी का देश भारत एक युवा राष्ट्र है। भारत देश में 35% की कम उम्र में सिर्फ 63% की आबादी मौजूद है। जिसमें 200 मिलियन से अधिक इंटरनेट उपभोक्ताओं के साथ एवं 800 मिलियन मोबाइल कनेक्शन के साथ तेजी आगे बढ़ रहे समर्थ डिजिटल दर्शक हैं। इनोवेशन में अपनी क्षमताओं के साथ रिलायंस पूरी तरह से दुनिया पर नेतृत्व करने की भारत की क्षमता पर विश्वास रखता है इसी कारण से भारत में रिलायंस कंपनी ने एक डिजिटल क्रांति के निर्माण की उद् घोषणा की है।

जिओ एवं रिलायंस का लक्ष्य केवल ब्रॉडबैंड नेटवर्क एवं अत्याधुनिक आवाज बनाकर इस बदलाव को सक्षम करना है। यह एक शक्तिशाली पारिस्थितिकी तंत्र है जिसमें कई तरह की समृद्ध डिजिटल सेवाओं को एक अद्वितीय ग्रीन फील्ड अवसर पर सक्षम बनाया जाएगा।

जिओ को प्रारंभ से ही किफायती स्मार्टफोन समृद्ध सामग्री ब्रॉडबैंड नेटवर्क एवं अनुप्रयोगों की उपलब्धता के आधार पर तीन केंद्रीत फोकस ने एक एकीकृत व्यवसाय राजनीति बनाने में इसे सक्षम बनाया है। आज के वक्त में उच्च गति डेटा के एक द्वितीय संयोजन की पेशकश करने में जिओ दूरसंचार पूर्ण रूप से सक्षम है जैसे कि मीडिया डिजिटल कॉमर्स एवं पेमेंट सर्विसेज।

Reliance के दृष्टिकोण में भारत के लिए ब्रॉडबैंड एवं डिजिटल सेवा अब एक लग्जरी आइटम नहीं है। रिलायंस एक ऐसे भारत की कल्पना करता है जिसमें छोटे व्यवसायियों द्वारा, उपभोक्ताओं द्वारा बहुतायत में खपत की जाने वाली बुनियादी जरूरतें हो जो कि हमारे सबसे बड़े बड़े शहरों के जैसे दूर दूर स्थित गांव में भी है। भारत सरकार की डिजिटल इंडिया हमारे देश के लिए वास्तव में संरेखित है।

Affordable Devices

दुनिया के विभिन्न प्रमुख डिवाइस निर्माताओं के साथ मिलकर Jio कंपनी ने काम किया है जिससे कि एक तरफ अल्ट्रा प्रीमियम मॉडल है एवम् दूसरी तरफ एंट्री लेवल मॉडल है। 4G LTE स्मार्टफोन की उपलब्धता सभी तरह की कीमत बिंदुओं को सही रूप से सुनिश्चित कर सके।

Digital Communicatio

Application jio 4G voice विभिन्न तरह के स्मार्टफोन में 4G संचार को लाता है। इसमें RCS मैं समृद्ध चैट फाइल सर कॉलिंग एवं यूनिफाइड मैसेजिंग जैसी विशेषताएं सम्मिलित होती हैं। यह सब मैसेज एवं कॉलिंग अनुभव को फिर से परिभाषित करता है।Non-volte एवं jio sophisticated voice smartphone पर वीडियो कॉल की सेवा को भी पूर्ण रूप से सक्षम बनाता है।

Digital Currency

जियो एक ऐसे भारत को लागू करता है जो लेनदेन से संबंधित अधिक सुरक्षा एवं सुविधाजनक तरीके के लिए कागजी धन के बजाय डिजिटल मुद्रा का उपयोग अधिक करेगा। जिओ मनी जिओ की डिजिटल मुद्रा इसमें सर्वव्यापी डिजिटल भुगतान व्यवसाय एवं सस्ती और सुरक्षित डिजिटल भुगतान के लिए जिओ एक ऐसा मंच प्रदान करेगा जिसमें जिओ l एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Jio Drive

छोटे व्यवसाय एवं माइक्रो व्यवस्थाओं के पास जल्द ही किसी अत्याधुनिक क्लाउड स्टोरेज तकनीक का इस्तेमाल होगा जो कभी किसी बड़ी कंपनियों के लिए सस्ती हुआ करती थी। इसमें उन्हें वैश्विक परिदृश्य पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक नई तकनीक मिली। Jio Drive एक ऐसा एप्लीकेशन होता है जो प्रत्येक स्मार्टफोन में शक्तिशाली क्लाउड क्षमताओं को लाता है। जियोड्राइव का उपयोग करके कोई भी व्यक्ति अपने द्वारा बनाए गए उपकरणों के बीच एवं अपने दोस्तों के साथ किसी भी सामग्री को साझा और स्टोर सिंक कर सकता है।

Digital Education

दूर दूर स्थित क्षेत्रों के सभी छात्र एवं शिक्षक एक दूसरे से जुड़ सकते हैं, भीड़ स्रोत ज्ञान एवं नए युग की सीखने की तकनीकों को अनुकूलित किया जा सकता है एवं इस तरह शिक्षा के स्तर को हम पूर्ण रूप से किसी अलग विमान में उतार सकते हैं।

Digital Healthcare

विशेषज्ञ चिकित्सा सलाह कभी भी किसी भी समय उपलब्ध होती है। चिकित्सा व्यवसायी बिना किसी बाधा के अपने अभ्यास को बढ़ाने में सक्षम रहते हैं एवं हमारे देश को बनाने वाले करोड़ों लोगों को वह हर वक्त जीवन की एक नई गुणवत्ता प्रदान करते हैं।

Digital Entertainment

जियो चैट एक शक्तिशाली संसार अनुप्रयोग होता है जो वॉइस वीडियो कॉलिंग चैट कॉन्फ्रेंसिंग फाइल साझा करें फोटो साझा करें एवं कुछ अन्य चीजों को भी एकीकृत करके रखता है। जिओ प्ले उपयोगकर्ताओं को किसी भी डिवाइस पर कभी भी कहीं भी किसी भी श्रेणियों एवं भाषाओं में सैकड़ों टीवी देखने में सक्षम बनाता है।

जिओ बिट्स एक डिजिटल संगीत स्ट्रीमिंग सेवा है जो क्यूरेटेड प्लेलिस्ट एवं लाखों गानों को तुरंत एक्सेस करती है। जिओ मैगस एवं जिओ न्यूज़ पत्रिकाओं और समाचार पत्रों के सबसे लोकप्रिय संग्रह तक पहुंच कर हमें तरह तरह की खबरें प्रदान करते हैं जो कई भाषाओं में प्रकाशित होते हैं।

Digital Entrepreneurship

जिओ एक ऐसा शक्तिशाली मंच है जिसमें कई सारे समृद्ध डिजिटल सेवाओं एवं उत्पादों को सक्षम किया जाता है। जैसे डिजिटल वाणीज्य, डिजिटल मुद्रा डिजिटल, शिक्षा गवर्नेंस, स्मार्ट सिटीज, डिजिटल स्वास्थ्य सेवा, m2m एवं इंटरनेट ऑफ थिंग्स। यह सेवाएं जिओ द्वारा बनाई गई हो या ना हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसमें वैश्विक स्तर एवं पारिस्थितिक तंत्र के साझेदार पर कोई भी रिलायंस नेट न्यूट्रेलिटी के सिद्धांतों के लिए प्रतिबंध होता है।

Read also :  NRC FULL FORM। NRC क्या है। Full details

Read also :  ED Full Form। ED क्या है। Full Details In Hindi

निष्कर्ष ( Conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने जाना है कि JIO Full Form क्या है जियो क्या है जियो कंपनी के लक्षण क्या-क्या है जिओ से जुड़ी कई सारी जानकारियां हासिल की।

आशा करते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और जियो से जुड़ी है जानकारी अच्छी लगेगी आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो उसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें जिससे अन्य लोगों को भी JIO से जुड़ी जानकारी विशेष रूप से मिल सके और यदि आपके मन में कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से उस पूछे हम आपके प्रश्नों के उत्तर अवश्य देंगे धन्यवाद..

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here