national symbols of india-भारत के राष्ट्रीय प्रतीक

भारतीय उपमहाद्वीप के दक्षिण एशिया में स्थित भारत सबसे बड़ा देश है। यह पृथ्वी के उत्तरी गोलार्ध में स्थित है। जिस तरह प्रत्येक देश का अपना-अपना राष्ट्रीय प्रतीक होता हैं। उसी प्रकार भारत का भी अपना राष्ट्रीय प्रतीक National Symbols of India हैं। ये राष्ट्रीय प्रतीक भारत के गौरव के प्रतीक हैं। इन प्रतीकों से हमें भारत देश की महानता का पता चलता है। दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम भारत के राष्ट्रीय प्रतीक के बारे में जानकारी हासिल करेंगे।और हर एक प्रतीक के बारे में विशेष जानकारी हासिल करेंगे। जो प्रत्येक भारतीये नागरिको को पता होना चाहिए।

 

भारत का राष्ट्रीय ध्वज ( National flag of india ? )

national-symbols-of-india-राष्ट्रीय-ध्वज

भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा है। इस राष्ट्रीय ध्वज में समान अनुपात में तीन पट्टिया हैं। तथा बीच में एक गोलाकार चक्र है। इन समान आकार के तीन पट्टियों में सबसे ऊपर केसरिया रंग की पट्टी है। बीच में सफेद रंग की पट्टी है। तथा सबसे नीचे हरे रंग की पट्टी है। जो देखने में काफी सुंदर एवं आकर्षक दिखाई देता है। इस तिरंगे को देखने के बाद प्रत्येक भारतीय का सिर गर्व से ऊंचा हो जाता है। इस तिरंगे के बीच के गोलाकार चक्र में कुल 24 तीलियां हैं। जो वृत्ताकार गोले में समान रूप से फैली हुई है। इस राष्ट्रीय ध्वज का डिजाइन पिंगली वेंकैया द्वारा किया गया था। और इस राष्ट्रीय ध्वज को भारतीय संविधान में राष्ट्रीय ध्वज का प्रारूप सन 1947 में 22 जुलाई को दिया गया था। यह राष्ट्रीय ध्वज भारत की अखंडता एवं गौरव का धरोहर है। और हमें इस राष्ट्रीय ध्वज का हमेशा सम्मान करना चाहिए।

National Symbols of India

 भारत की राष्ट्रीय भाषा ( National language ?)

national-symbols-of-india-भारत-के-राष्ट्रीय-प्रतीक-भारत की-राजभाषा-हिन्दी

समान्यता भारत की राष्ट्रीय भाषा हिंदी है। परंतु अभी तक भारत में किसी भी भाषा को राष्ट्रीय भाषा घोषित नहीं किया गया है। भारत सरकार द्वारा 22 भाषाओं को भारत में अधिकारिक भाषा के रूप में स्थान दिया गया है। और भारत के राज्य कि राज्य सरकारें अपना अधिकारिक भाषा चुनने के लिए स्वतंत्र है। लेकिन अधिकतर भारत में हिंदी और अंग्रेजी भाषाये ही बोली जाटी है। क्योंकि यह भाषाएं काफी सरल और सहज होती है। और लोगों को यह जल्दी समझ में आती है। भारत की अधिकतर लेख हिंदी में ही लिखे गए हैं। जिससे यहां की भाषा हिंदी प्रसिद्ध है।

 

भारत का राष्ट्र-गान( National anthem of india? )

अलग-अलग देशों में अलग-अलग तरह के राष्ट्रगान होते हैं। उसी तरह भारत का भी अपना  राष्ट्रगान है। जो भारत में पड़ने वाले विभिन्न राष्ट्रीय पर्वों पर बजाए जाते हैं। भारत का राष्ट्रीय गान जन-गण-मन है। और इस राष्ट्रीय गान को भारत की सुप्रसिद्ध कवि रविंद्र नाथ टैगोर द्वारा लिखा गया था। इस राष्ट्रगान को सुनने के बाद प्रत्येक भारतीय का तन मन पूर्ण रूप से प्रफुल्लित हो जाता है।

 

भारत का राष्ट्रीय पक्षी ( National Bird of India)

national-symbols-of-india-भारत-के-राष्ट्रीय-प्रतीक-राष्ट्रीय-पक्षी

भारत का राष्ट्रीय पक्षी मोर है। जो देखने में काफी आकर्षक दिखाई देता है। यह हंस के आकार का होता है। तथा इस पक्षी के सबसे निचले हिस्सों में घने मात्रा में पंख के गुच्छे होते हैं। जो देखने में काफी आकर्षक दिखाई देते हैं। इस पक्षी की पहचान यह है कि इसके आंखों के नीचे सफेद धब्बे होते हैं। तथा इनके लंबी एवं पतली गर्दन होते हैं बसंत ऋतु के मौसम में यह पक्षी अपनी आवाजों तथा नृत्य से लोगों का मन मोह लेते हैं। यह देखने में बहुत ही सुंदर और इनकी आवाज बहुत ही सुरीली होती हैं।

यह भी पढ़ें – Martyrs day शहीद दिवस

 

भारत का राष्ट्रीय पुष्प ( National flower of India? )

national-symbols-of-india-भारत-के-राष्ट्रीय-प्रतीक-राष्ट्रीय पुष्प-कमल

 भारत का राष्ट्रीय पुष्प कमल है। जो देखने में काफी सुंदर दिखाई देता है। यह प्राचीन समय से ही भारत का राष्ट्रीय पुष्प माना जाता है। इस पुष्प का भारत की कला और गाथाओ में काफी विशेष महत्व है। यह पुष्प शांति और सौंदर्य का प्रतीक है। इस पुष्प का प्राचीन समय से ही हिंदू धर्म में पूजा-पाठ के लिए प्रयोग में लाया जाता है। और इसे भारत का पवित्र पुष्प माना जाता है। यह पुष्प देखने में काफी मनमोहक दिखाई देता है। और इस पुष्प का रंग श्वेत और गुलाबी  होता है।

National Symbols of India

 भारत का राष्ट्रीय वृक्ष ( National tree of India)

national-symbols-of-india-national-tree-of-India-भारत-का-राष्ट्रीय-वृक्ष-बरगद

भारत का राष्ट्रीय वृक्ष बरगद है। जो कि काफी विशाल वृक्ष माना जाता है। और यह वृक्ष कई सौ वर्षों तक समान रूप से एक ही स्थान पर बने रहते हैं। इस वृक्ष की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह वृक्ष अधिक मात्रा में वायुमंडल में ऑक्सीजन गैस प्रदान करता है। तथा कार्बन डाइऑक्साइड ग्रहण करता है । इसकी जड़े और तने पृथ्वी के अंदर काफी दूरी तक फैली हुई होती हैं। यह वृक्ष वायु देने के साथ-साथ लोगों को छाया भी प्रदान करता है। जिससे  लोग  इसके नीचे बैठ कर आराम कर सकते हैं। यह वृक्ष बहुत पुराने समय से ही भारत का राष्ट्रीय पेड़ वृक्ष रहा है जोकि वास्तविकता में देखने में काफी सुंदर और विशाल काय दिखाई पड़ता है।

 

भारत का राजकीय प्रतीक (State emblem of india? )

national-symbols-of-india-भारत के राष्ट्रीय-प्रतीक-भारत-का-राष्ट्रीय-चिन्ह-अशोक स्तम्भ

भारत का राजकीय प्रतीक अशोक चिह्न है। और यह प्रतीक सारनाथ में मिली अशोक लाट से लिया गया है।  इस राजकीय प्रतीक में चारों दिशाओं में चारों ओर मुंह किये हुए चार शेर दिखाई देते हैं। तथा इसके नीचे एक वृत्ताकार आधार बना हुआ है। जिस पर घोड़ा, हाथी, साड के साथ-साथ एक सिंह बना हुआ है। यह वृत्ताकार गोला उल्टी कमल की भांति दिखाई पड़ता है। तथा इन चित्रों के बीच बीच में चक्र भी बना हुआ है। इस चिन्ह के नीचे देवनागरी भाषा में ‘सत्यमेव जयते ‘अंकित है। जो देखने में काफी आकर्षक दिखाई देता है।

 

 भारत का राष्ट्रीय पशु (National Animal of India?)

national-symbols-of-india-भारत-के-राष्ट्रीय-प्रतीक-राष्‍ट्रीय-पशु

भारत का राष्ट्रीय पशु बाघ है। जोकि काफी ताकतवर फुर्तीला और शक्तिशाली जानवर माना जाता है। इस पशु को भारत का राष्ट्रीय पशु कहते हुए हमे गौरवान्वित महसूस होता है। इस जानवर की मोटी पीली लांचर का कोट होता है। जिस पर गहरी धारी-धारी पट्टीया होती हैं। यह भारत का प्राचीन समय से ही राष्ट्रीय पशु माना जाता है।

National Symbols of India

भारत का राष्ट्रीय फल (National fruit of India?)

national-symbols-of-india-National-Fruit-of-India

भारत का राष्ट्रीय फल आम है। यह भारत में उत्पन्न होने वाला सबसे स्वादिष्ट और सेहतमंद फल माना जाता है। या भारत के विभिन्न भागों में अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह फल खाने में काफी स्वादिष्ट होता है। तथा इसमें कई सारे विटामिंस भी पाए जाते हैं। भारत में आम के लगभग 100 से अधिक किस्मे पाई जाती हैं। यह फल गर्मियों के मौसम में पाया जाता है। तथा कुछ क़िस्म के आम तो सालों साल पाये जाते हैं। यह फल भी काफी प्राचीन समय से भारत का राष्ट्रीय फल माना जाता है। क्योंकि यह भारत में अधिक मात्रा में पाया जाता है। तथा भारत के लोगों के सबसे प्रिय फलों में से एक माना जाता है।

 

भारत का राष्ट्रीय खेल ( National sport of india? )

national-symbols-of-india-भारत-के-राष्ट्रीय-प्रतीक-भारत-का-राष्ट्रीय-खेल-हॉकी

भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है। यह खेल पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। यह खेल भारत के साथ-साथ ही अन्य देशों में भी काफी अधिक खेला जाता है। इस खेल में हमारे देश ने ओलंपिक  में आठ स्वर्ण पदक जीते हैं। जोकि एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड माना जाता है।

 

भारत का राष्ट्रीय गीत ( National song of india?)

 

भारत का राष्ट्रीय गीत ‘वंदे मातरम’ है। यह गीत बकिम चंद्र चटर्जी द्वारा लिखा गया था। यह गीत भारत की स्वतंत्रता की प्रेरणा का स्रोत है। यह राष्ट्रीय गीत भारत के राष्ट्र गान के बराबर है। जितना महत्व भारत के राष्ट्रीय गान का होता है उतना ही महत्व भारत के राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम का भी है। इस गीत को भारत मे पड़ने वाले प्रत्येक राष्ट्रीय पर्व पर गाया जाता है।

 

भारत  की राष्ट्रीय नदी ( National River of India? )

national-symbols-of-india-भारत-के-राष्ट्रीय-प्रतीक-national-river-of-India

भारत मे गंगा सबसे लंबी नदी है। जो हिमालय के गंगोत्री ग्लेशियर में भागीरथी नाम से पहाड़ो से निकलती हुई भारत के भिन्न हिस्सो में जाती है। और इस नदी को ही भारत के राष्ट्रीय नदी के रूप में माना जाता है। यह नदी भारत की सबसे पवित्र नदी मानी जाती है। जो भारत में कई सौ वर्षों पहके उत्पन्न हुई थी। भारत के अधिकतर पवित्र स्थान इन नदियों के समीप ही स्थित है। जिससे उस पवित्र स्थान की शोभा और बढ़ जाती है।

 

 भारत की राष्ट्रीय मुद्रा ( National currency of india)

national-symbols-of-india-भारत-के-राष्ट्रीय-प्रतीक-भारत की-राष्ट्रीय-मुद्रा

भारत की राष्ट्रीय मुद्रा रूपया है। भारतीय रुपये को “र”देवनागरी व्यंजन और लेटिन अक्षर “R” से प्रदर्शित किया गया है। इस मुद्रा  2010 में 15 जुलाई को भारत सरकार द्वारा इसको जारी किया गया। 8 जुलाई 2011 को रुपये के चिन्हों के साथ भारत में सिक्कों चलना भी आरंभ हो गए।

यह भी पढ़ें – जानें भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों के बारे में

भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों की विशेषताएँ ( Characteristics of national symbols of India? )

 

भारत के जितने भी राष्ट्रीय प्रतीक है। सबकी अपनी कुछ अलग-अलग विशेषताएं है। इन प्रतीकों से हमे भारत देश की अखंडता और महानता का पता चलता है। यह चिन्ह अपने आप में सबसे यूनिक है,और हर राष्ट्रीय प्रतीक का अपना-अपना अलग अर्थ है। जैसे कि भारत का राजकीय चिंह जो अशोक है। इस चिन्ह में स्थित चार बाघ हिम्मत और गर्व को प्रदर्शित करते है। भारत का राष्ट्रीय फूल कमल है,जो शुद्धता को प्रदर्शित करता है। भारत का राष्ट्रीय पक्षी मोर है, जो भारत की सुंदर को प्रदर्शित करता है। एवं भारत का राष्ट्रीय पशु बाघ है,जो देश की मजबूती को प्रदर्शित करता है। इस तरह भारत के जितने भी प्रतीक है सब की अपनी विशेषताएं है।

National Symbols of India

निष्कर्ष (  conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आप ने जाना कि भारत के कौन-कौन से राष्ट्रीय प्रतीक National Symbols of India हैं। और यह राष्ट्रीय प्रतीक कब और किस समय भारत के राष्ट्रीय प्रतीक बने। तथा इन राष्ट्रीय प्रतीकों की विशेषताएं क्या है। आशा करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी । अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। जिससे भारत के रहने वाले हर नागरिकों को अपने राष्ट्र के इन प्रतीकों की जानकारी मिल सके। धन्यवाद ….

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here