OPD Full Form।
OPD Full Form।

OPD Full Form : चिकित्सा विभाग से जुड़े हुए लोगों को OPD का फुल फॉर्म तो अवश्य पता होगा लेकिन जो मेडिकल के छात्र नहीं है और इस क्षेत्र से कोई संबंध नहीं रखते, उन्हें OPD की जानकारी नहीं होती, जिसके चलते कई बार उनको अपने परिजनों के इलाज के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ता है।

यदि आपके जेहन में भी ऐसे कुछ प्रश्न चल रहे हैं और आप भी OPD Full Form के बारे में जानना चाहते हैं तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी इस लेख के माध्यम से प्रदान करने वाले हैं।

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे की OPD Full Form क्या है, ओपीडी के अंतर्गत कौन कौन से डिपार्टमेंट आते हैं, OPD में कौन-कौन सी सेवाएं मिलती हैं, एवं OPD से जुड़ी हर एक जानकारी हासिल करेंगे जिससे आपको OPD की जानकारी हो सके।

OPD क्या है? ( OPD Full Form )

OPD का पूरा नाम Outpatient Department है, जिसे संक्षिप्त में सुविधा की दृष्टि से OPD के नाम से जानते हैं। तो आप समझ ही गए होंगे कि OPD Full Form क्या होता है ? इस term का उपयोग ज्यादातर चिकित्सा विभाग अस्पताल के तौर पर किया जाता है ।

OPD को हिंदी में क्या कहते हैं? शायद बहुत कम ही लोग परिचित होंगे तो हम आपको बता दें कि हिंदी में इसे ‘बाह्य रोगी विभाग’ के नाम से जानते हैं। जब कभी भी रोगी इलाज कराने अस्पताल में प्रवेश करता है तो रोगी और अस्पताल के कार्यकर्ता के मध्य यह संपर्क का पहला चरण होता है।

अस्पताल मे जैसे ही वह प्रवेश लेता है तो उस समय सबसे पहले रोगी को Outpatient Department में ले जाया जाता है जिसे हम संक्षिप्त में OPD के नाम से जानते हैं।

OPD में रोगी की पूरी स्थिति यानी कि उसकी गंभीरता का जायजा लेकर स्वास्थ्य कर्मचारी यह निश्चित करता है कि वह मरीज को किस विभाग में ली जाए। ज्यादातर देखा गया है कि OPD Hospital की निचली मंजिल पर निर्धारित विभाग होता है।

इस विभाग को कई खंडों में बांटा जाता है जिनमे न्यूरोलॉजी विभाग , हड्डी रोग विभाग, स्त्री रोग विभाग, सामान्य चिकित्सा विभाग और भी अन्य विभाग शामिल होते हैं।

यहां पर आते ही रोगी की सभी औपचारिकताओं को पूरा करते हुए उसकी समस्या के अनुसार संबंधित विभाग में भेज दिया जाता है । यदि रोगी गंभीर पाया जाता है तो ऐसे में उसे भर्ती करने की प्लानिंग होती है।

OPD Full Form।
OPD Full Form।

Outpatient में Inpatient में क्या अंतर है?

Outpatient – इसमें वही रोगी प्रवेश करते हैं जिनको 24 घंटे या उससे अधिक अवधि के लिए अस्पताल एडमिट नहीं किया जाता है लेकिन ट्रीटमेंट कर रोगी की समस्या को आराम पहुंचाने के लिए पूरा प्रयास किया जाता है।

Inpatient -जब रोगी गंभीर रूप से बीमार होता है और उसे इलाज के लिए कई दिनों या सप्ताहिक रूप से डॉक्टर की निगरानी में रखा जाता है, तो इसे Inpatient कहते हैं।

Read Also : ATM Full Form। ATM क्या है। Full Details

Read Also : SSC Full Form। SSC क्या है। सम्पूर्ण जानकारी

Hospital में Out patient Department कहां पर होती है?

OPD में रोगी को प्रदान की जाने वाली Services
कंसल्टेशन चैंबर OPD में प्रवेश लेते हैं। एक ऐसा डिपार्टमेंट जहां पर रोगी की चिकित्सा सर्जिकल या आहार विज्ञान और विशेषज्ञों के माध्यम से सलाह दी जाती है इस विभाग को Consultation Chambers के नाम से भी जानते हैं।

• एग्जामिनेशन रूम-

जब रोगी अपनी समस्या के बारे में स्वास्थ्य कर्मचारी को बताता है तो ऐसे में उसके रोग संबंधित जांच की जाती है। OPD के इसी विभाग में यानी कि Examination Rooms में रोगी की बीमारी का पता लगाया जाता है।

• डाग्नोस्टिक्स-

इस विभाग के अंतर्गत रेडियोलॉजी, पैथोलॉजी और माइक्रोलॉजी के अतिरिक्त विभिन्न क्लीनिकल सर्विसेज के सैंपल एकत्रित किए जाते हैं।

• फार्मेसी-

OPD के इस डिपार्टमेंट के तहत रोगी को दवाइयां उपलब्ध कराई जाती है।

OPD के अंतर्गत आने वाले डिपार्टमेंट निम्नलिखित है-

न्यूरोसर्जरी
कार्डियो थोरेसिक सर्जरी
जनरल एंड लपरोस्कॉपी सर्जरी
गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एंड हेपोथॉजी इंटरनल मेडिसिन

OPD Full Form। OPD क्या है।
OPD Full Form। OPD क्या है।

OPD से प्राप्त होने वाली सेवाएं

OPD में प्राप्त होने वाली सेवाओं से लाभ प्राप्त करने के लिए मरीज को एक यात्रा और परामर्श शुल्क का भुगतान करना होता है। परामर्श शुल्क देने के बाद रोगी को उसके समस्या संबंधित डॉक्टरों द्वारा मूलभूत सहायता या प्राथमिक उपचार के अतिरिक्त सलाह भी प्रदान होती है।

OPD परामर्श जांच अथवा मामूली चोटो के इलाज के तौर पर रोगी के प्रवेश से लेकर रोगी के पूर्ण रूप से ठीक हो जाने के मध्य जो सुविधाएं प्रदान की जाती है। वह इसी के अंतर्गत आता है।

इसके अलावा कुछ सामान बीमारियों को जड़ से हटाने के लिए टीके लगाना, फिजियोथैरेपी जैसी सेवाओं को प्रदान करना और रोगी को राहत पहुंचाना आदि OPD के कर्मचारी को काफी चिकित्सीय अनुभव प्राप्त होता है।

OPD की सेवाओं को एम्बुलेटरी केयर सेवाओं के नाम से भी जाना जाता है। इसके अंतर्गत मरीज और अस्पताल दोनों को विशेष मदद मिलती है क्योंकि रोगी अपने घर पर ही इलाज करा सकता है। इससे उसके अस्पताल का बेड खर्च के रूप में अधिक खर्च का वहन नहीं करना पड़ता।

सरल शब्दों में OPD कहे तो कोई व्यक्ति इलाज कराने के उद्देश्य से हॉस्पिटल में प्रवेश करता है लेकिन अस्पताल में डॉक्टर से सलाह लेकर वापस आ जाता है तो उसे कम शब्दों में OPD कहते हैं।

वहीं दूसरी स्थिति में रोगी यदि गंभीर रूप से बीमार है तो वह डॉक्टर की निगरानी में रहता है क्योंकि अस्पताल में अत्याधुनिक उपकरणों के माध्यम से उसका इलाज करना संभव होता है।

ऐसे में डॉक्टर की राय लें तो मरीज को अस्पताल में ही कुछ दिन एडमिट करने के लिए सुझाव देता है। इस प्रकार की स्थिति को indoor patient कहते हैं।

OPD Full Form। OPD क्या है।
OPD Full Form। OPD क्या है।

ओपीडी (OPD) चिकित्सा की दृष्टि से कितना महत्वपूर्ण है?

• रोगी के इलाज के लिए ओपीडी में यथासंभव मदद उपलब्ध कराई जाती है जिससे कि उसे उसकी स्थिति में सुधार हो सके।

• OPD में मरीज के प्रवेश करने के बाद उसकी वर्तमान स्थिति का जायजा लेकर डिसीजन लिया जाता है कि मरीज को किस प्रकार के इलाज की आवश्यकता
है।

• OPD के अंतर्गत मरीज को निरंतर रूप से इलाज की सुविधा मुहैया कराई जाती है भर्ती से लेकर उसके डिस्चार्ज होते तक के बीच का सारा कार्यभार इसी विभाग का होता है।

• यदि मरीज गंभीर रूप से बीमार है तो उसे बेहतर तरीके से हैंडल करने के लिए आगे की प्रक्रिया के लिए उससे संबंधित विभाग में रेफर किया जाता है।

• आपको शायद यह मालूम नहीं होगा कि किसी भी अस्पताल में कितने मरीजों का ट्रीटमेंट किया जाएगा इसकी भी एक लिमिट होती है।

• OPD की सर्वाधिक भूमिका उन मरीजों की हालत में सुधार के लिए होती है जो कि गंभीर रूप से बीमार नहीं होते उन्हें थोड़ा सा उपचार देने मात्र से वह स्वस्थ होकर घर लौट जाते हैं।

• OPD को आप इस प्रकार समझ सकते हैं कि यह एक वैकल्पिक व्यक्तिगत चिकित्सा की भांति होता है, जो अस्पताल के परिवेश में स्वच्छता का माहौल बनाए रखता है।

Read Also : FIR Full Form। FIR क्या है। सम्पूर्ण जानकारी 

निष्कर्ष ( conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमें जाना कि OPD Full Form होता है, हॉस्पिटल में यह कहां पर होती है ओपीडी चिकित्सक की दृष्टि से कितना उपयोगी है ओपीडी में आने वाले डिपार्टमेंट एवं ओपीडी में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।

दोस्तों आशा करता हूं आपको यह पोस्ट OPD Full Form और उससे जुड़ी जानकारी पसंद आई होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इस जानकारी को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें जिससे अन्य लोगों को भी ओपीडी से जुड़ी जानकारी प्राप्त हो सके धन्यवाद।

Spread the love

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here